Satya Darshan

आग से नोत्रे दाम तबाह

विश्व दर्शन | अप्रैल 16, 2019

पेरिस की पहचान आग में बुरी तरह झुलस गई है. कई घंटों की आग ने 800 साल से भी ज्यादा पुराने नोत्रे दाम कैथीड्रल को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाया है.

अचानक भड़की आग

आग सोमवार शाम करीब साढ़े छह बजे लगी. कुछ ही देर में आग ने विश्व सांस्कृतिक धरोहर कैथीड्रल को पूरी तरह अपने कब्जे में ले लिया. 400 दमकलकर्मी घंटों तक आग पर काबू पाने की कोशिश करते रहे. आग मंगलवार तड़के बुझी. आग के कारणों का अभी पता नहीं चला है.

स्पायर ढह गया

कैथीड्रल की छत का आकार ईसाई धर्म के प्रतीक क्रॉस जैसा था. उस पर एक स्पायर कही जाने वाली मीनार भी थी. सैकड़ों साल से टिकी मीनार आग को न झेल सकी. नीचे का ढांचा जलने के बाद मीनार भी ढह गई.

बहुत ज्यादा नुकसान

आग पर करीब आठ घंटे बाद काबू पाया जा सका. लेकिन तब तक आग कैथीड्रल की मुख्य हॉल की ज्यादातर ऐतिहासिक चीजों और ढांचे को राख कर चुकी थी.

बच गए टावर

नोत्रे दाम की पहचान माने जाने वाले नॉर्थ व साउथ टावरों को बचाने में दमकल अधिकारी सफल रहे. मुख्य भवन की आग बुझाने के दौरान टावरों पर पानी डाला गया. उन्हें ठंडा और गीला रखा गया.

सदमे में दुनिया

हर साल 1.3 करोड़ सैलानी नोत्रे दाम को देखने आते थे. गोथिक काल की इस मशहूर इमारत को धधकता देख दुनिया भर के लोग दुखी हुए. पेरिस के एक बाशिंदे ने कहा, "पेरिस का चेहरा बदल चुका है, यह शहर अब कभी पहले जैसा नहीं दिखेगा."

बाल बाल बचीं दुर्लभ मूर्तियां

पुर्ननिर्माण के चलते कैथीड्रल से कई ऐतिहासिक मूर्तियां हटा ली गई थीं. 100 साल बाद पहली बार तांबे की 16 मूर्तियां हटाई गई थीं. लेकिन अब उन्हें दोबारा लगाने से पहले नोत्रे दाम को पूरी तरह दुरुस्त करना होगा.

हर कोने में आग

बहुत ऊंचाई से ली गई इस तस्वीर में दिखाई पड़ रहा है कि आग कितनी भयानक थी. कैथीड्रल के भीतर इस्तेमाल की गई सूखी लकड़ी ने आग को और भड़काया और पूरी छत धराशायी हो गई.

सुबह की पहली तस्वीर

आग बुझाने के बाद मंगलवार सुबह पेरिस की मेयर और फ्रांस के राष्ट्रपति ने नोत्रे दाम का दौरा किया. पेरिस की मेयर ने कहा, "वहां कोई छत नहीं बची है, बिल्कुल भी नहीं- लेकिन अंदर का ढांचा आशंका के मुकाबले ज्यादा बेहतर स्थिति में है."

इतिहास की गवाह

यह तस्वीर 1880 की है. उस वक्त नोत्रे दाम ही पेरिस की सबसे ऊंची इमारत थी. 1889 में वर्ल्ड्स फेयर के दौरान आइफेल टावर का उद्घाटन हुआ और ऊंचाई के मामले में नोत्रे दाम दूसरे नंबर पर आ गया. लेकिन ये पेरिस की सांस्कृतिक पहचान बनी रही.

ऊपर से नजर

करीब 93 मीटर ऊंचे नोत्रे दाम कैथीड्रल की छत पर कई मूर्तियां थीं. ये मूर्तियां हर दिशा में झांकती नजर आती थीं. आग ने छत की पूरी तरह ध्वस्त कर दिया है. हालांकि पुर्ननिर्माण के काम के दौरान कई मूर्तियों को हटा दिया गया था.

 

View More

Search

Search by Date

जनमत

वाराणसी से पीएम मोदी लोस चुनाव 2019 जीतेंगे?

Navigation

Follow us

Mailing list

Copyright 2018. All right reserved