Satya Darshan

शहीदों को श्रृद्धांजलि देने जलियांवाला बाग पहुंचे राहुल गांधी, कल स्वर्ण मंदिर भी गये थे कांग्रेस अध्यक्ष

अमृतसर | अप्रैल 13, 2019

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जलियांवाला बाग की 100वीं बरसी के अवसर पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने पहुंचे हैं। राहुल गांधी पंजाब के दौरे पर हैं कल स्वर्ण मंदिर में माथा टेकने के बाद वो शनिवार सुबह 8 बजे वो जलियांवाला बाग पहुंचे। इस मौके पर उनके साथ पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू और अन्य बड़े नेता मौजूद थे। राहुल ने शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद दो मिनट का मौन भी किया।

राहुल गांधी ने मेमोरियल की विजिटर बुक में संदेश लिखा, 'आजादी के लिए जो कीमत चुकाई गई, उसे कभी भुलाया नहीं जा सकता है। हम भारत के लोगों को सलाम करते हैं जिन्होंने देश की आबादी के लिए अपना सब-कुछ न्योछावर कर दिया।'

गौरतलब है कि, 13 अप्रैल 1919 को ही ब्रिटिश ब्रिगेडियर जनरल रेजिनाल्ड डायर के इशारे पर ब्रिटिश भारतीय बलों ने निहत्थे, बेगुनाह सैकड़ों भारतीयों पर गोलियां चलाई थी, जिसमे सैंकड़ों लोगों कि मौत हो गईथी। मरने वालों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल थे।

शुक्रवार को राहुल गांधी ने अमृतसर पहुंचकर स्वर्ण मंदिर में माथा भी टेका था। लोकसभा चुनाव की घोषणा होने के बाद राहुल गांधी की यह पहली पंजाब यात्रा है। पंजाब में मतदान 19 मई को होना है।

देश की आजादी के इतिहास में 13 अप्रैल का दिन एक दुखद घटना के साथ दर्ज है। वह साल 1919 का 13 अप्रैल का दिन था, जब जलियांवाला बाग में एक शांतिपूर्ण सभा के लिए जमा हुए हजारों भारतीयों पर अंग्रेज हुक्मरान ने अंधाधुंध गोलियां बरसाई थीं।

View More

Search

Search by Date

जनमत

वाराणसी से पीएम मोदी लोस चुनाव 2019 जीतेंगे?

Navigation

Follow us

Mailing list

Copyright 2018. All right reserved