Satya Darshan

बंद कमरे में बना बीजेपी का घोषणापत्र अहंकारी व अलग-थलग पड़े व्यक्ति की आवाज है: राहुल गांधी

नयी दिल्ली : अप्रैल 9, 2019

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए सोमवार को भारतीय जनता पार्टी ने चुनावी घोषणा-पत्र के तौर पर अपना संकल्प पत्र जारी किया. बीजेपी के संकल्प पत्र पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की पहली प्रतिक्रिया आई है. बीजेपी के घोषणापत्र को राहुल गांधी ने बंद कमरे में तैयार किया गया बताया है. इतना ही नहीं, उन्होंने कहा कि कांग्रेस का घोषणा-पत्र चर्चा के माध्यम से तैयार किया गया है और यह सशक्त भारतीयों की आवाज है, मगर बीजेपी का घोषणा-पत्र एक बंद कमरे में तैयार किया गया है, जो अलग-थलग पड़ चुके आदमी की आवाज है. बता दें कि भाजपा ने संकल्प पत्र में देश के विभिन्न हिस्सों में चरणबद्ध तरीके से घुसपैठियों को निकालने के लिये एनआरसी लागू करने, जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा संबंधी अनुच्छेद 370, 35ए समाप्त करने तथा अयोध्या में राम मंदिर के शीघ्र निर्माण सहित कई वादे किये.

राहुल गांधी ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर कहा कि 'कांग्रेस का घोषणापत्र विचार-विमर्श के माध्यम से तैयार हुआ. इसमें 10 लाख से अधिक भारतीय नागरिकों की आवाज शामिल है. यह समझदारी भरा और प्रभावशाली दस्तावेज है.'    उन्होंने दावा किया, ''भाजपा का घोषणापत्र बन्द कमरे में तैयार किया गया है। इसमें एक अलग-थलग पड़ चुके व्यक्ति की आवाज है. यह अदूरदर्शी और अहंकार भरा है.' 

'सुरक्षा-समृद्धि का संकल्प पत्र'

भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए सोमवार को 75 संकल्पों का घोषणापत्र जारी किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह सुशासन, राष्ट्र की सुरक्षा और समृद्धि का संकल्प पत्र है। गांव, गरीब और किसान हमारे केंद्र में है। पेय जल की समस्या खत्म करने के लिए हम अलग जल शक्ति मंत्रालय बनाएंगे और नल से जल पहुंचाने पर जोर देंगे। ऐसा आधार तय करेंगे कि 2047 तक देश विकासशील से विकसित देशों की सूची में आ जाए।

मोदी ने कहा- ''राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में कमेटी ने 2-3 महीने मेहनत कर लोगों के मन की आकांक्षाओं को सुना। पहली बार इतने व्यापक स्तर पर जनता के साथ विचार विमर्श हुआ। यह लोकतंत्र की सच्ची प्रेरणा है। आमतौर पर मैनिफेस्टो 2024 के लिए है। लेकिन जनता हमारा हिसाब ढंग से मांग सके इसलिए हमने 2022 तक महापुरुषों ने जिन चीजों को लेकर बलिदान दिया था, हम उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए कुछ काम कर लें, इसके लिए 75 साल 75 संकल्प लिए हैं।

कांग्रेस के घोषणापत्र में अलग किसान बजट का वादा

कांग्रेस ने 2 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी किया था। इसे जन आवाज नाम दिया गया। इस दौरान राहुल कहा था कि मैनिफेस्टो में 5 प्रमुख वादे किए गए हैं। किसानों के लिए अलग बजट लाया जाएगा। साथ ही कृषि कर्ज के डिफॉल्टरों पर फौजदारी (क्रिमिनल) मामला दर्ज नहीं होगा। राहुल ने 'गरीबी पर वार, 72 हजार' का नारा भी दिया। 

View More

Search

Search by Date

जनमत

वाराणसी से पीएम मोदी लोस चुनाव 2019 जीतेंगे?

Navigation

Follow us

Mailing list

Copyright 2018. All right reserved