Satya Darshan

विस चुनावों के ठीक पहले मुंबईकरों को मिली बड़ी राहत, बेस्ट बसों का किराया घटा

मुंबई | जुलाई 9, 2019

बेस्ट की बसों का किराया कम होने की खबर से जहां आम मुंबईकरों राहत देखी जा रही है। वहीं लोग ये सवाल भी कर रहे हैं कि क्या बेस्ट फायदे में चल रही है? लम्बे अंतराल के बाद बेस्ट की बसों में किराए की कमी देखने को मिली है। अमूमन किराया बढ़ने पर लोग आलोचना करते सुनाई देते हैं। ये पहली बार है जब लोग किराए की कमी से खुश भी हैं और आश्चर्य चकित भी तो वहीं कुछ लोग इसे विधानसभा चुनाव की तैयारियों से भी जोड़कर देख रहे हैं।

महाराष्ट्र सरकार ने बेस्ट बसों का न्यूनतम किराया 8 रुपये से घटाकर पांच रुपये करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह फैसला 9 जुलाई से ही लागू हो गया है। रोज-रोज पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने वाले मुंबईकरों के लिए एक अच्छी खबर है। महाराष्ट्र सरकार द्वारा बेस्ट का न्यूनतम किराया 5 रुपये करने वाले प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है।

दो दिन पहले एमएमआरटीए (मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजनल ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी) की औपचारिक मंजूरी मिलने के बाद इसे लागू किया गया था। बेस्ट बसों का न्यूनतम किराया 8 रुपये से घटाकर 5 रुपये कर दिया गया है। इसके बाद हर 5 किलोमीटर पर किराया क्रमश: बढ़ेगा। सामान्य बसों में अधिकतम किराया 20 रुपये होगा। एसी बसों का किराया भी न्यूनतम 6 रुपये और अधिकतम 25 रुपये होगा। बेस्ट बसों का दैनिक पास निकालने वाले भी 50 रुपये में सामान्य बसों से और 60 रुपये में एसी बसों से सफर कर पाएंगे।

बढ़ सकते हैं लाखों यात्री

किराया घटाने से लाखों नए यात्रियों के फिर से बेस्ट की बसों से जुड़ने की उम्मीद जताई जा रही है। पिछले कुछ सालों में लगातार गिर रही यात्रियों की संख्या से चिंतित बेस्ट के लिए यह कदम संजीवनी माना जा रहा है। बेस्ट की ओर यात्री बढ़ने से शेयर ऑटो, टैक्सी, ऐप आधारित टैक्सी समेत प्राइवेट वाहनों का बोझ कम होगा, फलस्वरूप रास्तों पर ट्रैफिक भी कम होगा।

View More

Search

Search by Date

जनमत

वाराणसी से पीएम मोदी लोस चुनाव 2019 जीतेंगे?

Navigation

Follow us

Mailing list

Copyright 2018. All right reserved