Satya Darshan

पंजाब सरकार की अनूठी पहल, रोजगार सृजन के साथ किसानों के घर तक पंहुचायेगी डीजल पेट्रोल

जालंधर | मई 30, 2019

किसानों को उच्च गुणवत्ता वाला तेल उपलब्ध कराने के लिए पंजाब सरकार ने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) के साथ एक समझौता किया है। समझौते पर हस्ताक्षर के अवसर पर राज्य के सहकारिता मंत्री एस सुखजिंदर सिंह रंधावा सहित कई अधिकारी मौजूद थे। 

समझौते के तहत आईओसी सहकारी क्षेत्र के संस्थानों की खाली पड़ी जगहों पर पेट्रोल पंप लगाएगी। रंधावा ने कहा कि किसानों को सीधा लाभ देने के लिए मार्कफेड, मिल्कफेड, शुगरफेड और अन्य ग्रामाीण सहकारी समितियों की खाली जगहों पर पेट्रोल पंप खोले जाएंगे। उन्होंने कहा कि इससे खाली पड़ी जमीन का भी उपयोग हो जाएगा, साथ ही सहकारी संस्थानों की वित्तीय स्थिति में भी सुधार होगा। 

रंधावा ने कहा कि इससे रोजगार के अधिक अवसर सृजित करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि सहकारिता विभाग की पहल पर किसानों को डीजल और पेट्रोल की आपूर्ति की जाएगी और इनका भुगतान वे फसलों की कटाई के बाद करेंगे। इतना ही नहीं, किसानों को सीधे उनके घरों पर डीजल-पेट्रोल मुहैया कराए जाएंगे। 

मंत्री ने कहा कि पेट्रोल पंपों की स्थापना पर आने वाली लागत आईओसी वहन करेगी जबकि जमीन सहकारिता विभाग मुहैया कराएगा। आईओसी पेट्रोल पंपों के इर्द-गिर्द फूड कोर्ट और डिपार्टमेंटल स्टोर भी लगाएगी। इससे सहकारी संस्थानों को भी वित्तीय मदद मिलेगी। मंत्री ने कहा कि सहकारी चीनी मिलें गन्ना उत्पादकों को साख पर पेट्रेाल एवं डीजल मुहैया कराएंगी और इसका भुगतान गन्ने की कीमत के साथ समायोजित कर लिया जाएगा।  

View More

Search

Search by Date

जनमत

वाराणसी से पीएम मोदी लोस चुनाव 2019 जीतेंगे?

Navigation

Follow us

Mailing list

Copyright 2018. All right reserved