Satya Darshan

अब राज्यसभा में भी एनडीए का होगा दबदबा, 2020 तक हो जायेगा पूर्ण बहुमत

नयी दिल्ली (एसडी) | मई 26, 2019

लोकसभा में ऐतिहासिक बहुमत हासिल करने के बाद भाजपा की अगुवाई वाली एनडीए सरकार की राज्यसभा में भी बहुमत हासिल करने की सालों पुरानी तमन्ना भी पूरी हो जाएगी। 

2014 लोकसभा चुनाव में बहुमत हासिल होने के बावजूद भाजपा उच्च सदन में सबसे बड़े दल से रूप में ही उभर पाई। राज्यसभा में बहुमत नहीं होने की वजह से एनडीए पांच साल के पूरे कार्यकाल में तीन तलाक, भूमि अधिग्रहण और नागरिकता संशोधन जैसे कई अहम बिल को कानूनी जामा पहनाने में नाकाम रही। 

आंकलन के मुताबिक 2020 के आखिर तक 245 सीट वाली राज्यसभा की लगभग आधी सीट एनडीए के पक्ष में होगी। पिछले साल भाजपा पहली बार कांग्रेस के आगे निकल गई थी। फिलहाल एनडीए के पास 101 सांसद हैं। 

भाजपा को तीन मनोनीत सदस्य मेरी कॉम, स्वपन दास गुप्ता और नरेंद्र जाधव और तीन निर्दलीय सदस्यों का भी समर्थन है। ऐसे में कुल 107 सांसद एनडीए के पक्ष में हैं। अब 2020 के पूरा होते होते एनडीए अपने खाते में 19 सांसदों को जोड़ सकती है। 

राज्यसभा के लिए हर दो साल पर होने वाला चुनाव 2020 में होगा। ऐसे में एनडीए के पक्ष में 125 सीट होंगे और वह आधे सदन पर अपना कब्जा जमा लेगा।

यह नए सांसद उत्तर प्रदेश, बिहार, तमिलनाडु, गुजरात और मध्यप्रदेश जैसे राज्यों से आएंगे। सबसे ज्यादा सांसद उत्तर प्रदेश देगा जहां के 403 सदस्यों वाली विधानसभा में 312 सीट भाजपा के पास है। 

गौरतलब है कि अगले डेढ साल में दिल्ली, हरियाणा, झारखंड, जम्मू-कश्मीर और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने वाला है। भाजपा के मौजूदा प्रदर्शन के मद्देनजर इस राज्यों में भाजपा पहले से ज्यादा सीट लेकर आएगी। 

ज्ञात हो कि लोकसभा में सांसद सीधा जनता के वोट से चुन कर आते हैं। जबकि राज्यसभा में विधायक के मत से सांसद चुने जाते हैं। 

View More

Search

Search by Date

जनमत

वाराणसी से पीएम मोदी लोस चुनाव 2019 जीतेंगे?

Navigation

Follow us

Mailing list

Copyright 2018. All right reserved