Satya Darshan

महाराष्ट्र में अभी से विस चुनावों की सुगबुगाहट तेज

सुशील मिश्रा | मई 23, 2019

लोकसभा चुनाव समाप्त होने के बाद भी महाराष्ट्र में राजनीतिक सुगबुगाहट थमने का नाम नहीं ले रही है। चुनाव नतीजों के बाद राज्य में मंत्रिमंडल का विस्तार होना है, जिसमें शिवसेना को और अहमियत दी जा सकती है। 

जून में होने वाले विधानसभा सत्र के पहले मंत्रिमंडल का विस्तार किया जा सकता है और माना जा रहा है कि शिवसेना नेता एवं राज्य के उद्योग मंत्री सुभाष देसाई उप-मुख्यमंत्री बनाए जा सकते हैं। लोकसभा चुनाव में राज्य में भाजपा ने 23 और उसकी सहयोगी शिवसेना ने 18 सीटों पर चुनाव लड़ा था। 

राजनीतिक गलियारों में लोकसभा चुनाव से अधिक राज्य विधानसभा चुनाव की चर्चाएं तेज हो गई हैं। समझा जा रहा है कि दोनों सहयोगी दल विधानसभा चुनाव भी साथ मिलकर लड़ेंगे। 
 
शिवसेना के सूत्रों के अनुसार जून के पहले सप्ताह में राज्य मंत्रिमंडल का विस्तार होना है, देसाई को उप-मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है। इस बीच, दूसरे दलों के लोगों का दोनों भगवा दलों में शामिल होने का सिलसिला जारी है। 

बुधवार को महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री जयदत्त क्षीरसागर राकांपा से इस्तीफा देकर शिवसेना में शामिल हो गए। लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मंत्रिपरिषद का विस्तार जल्द करने की बात कही थी। 

आगामी 31 अक्टूबर को फडणवीस सरकार को पांच वर्ष पूरे हो जाएंगे। राजनीतिक टीकाकारों का कहना है कि नियम के अनुसार राज्य में मंत्रियों की संख्या 42 से अधिक नहीं हो सकती है। वर्तमान में राज्य में 38 मंत्री हैं, जिनमें 22 कैबिनेट और 11 राज्य मंत्री हैं।

View More

Search

Search by Date

जनमत

वाराणसी से पीएम मोदी लोस चुनाव 2019 जीतेंगे?

Navigation

Follow us

Mailing list

Copyright 2018. All right reserved