Satya Darshan

थार की भरी दुपहरी उमड़े जनसैलाब से राहुल का वादा : 'सबका हिंदुस्तान सबके साथ न्याय'

जालोर | अप्रैल 25, 2019

चुनाव के बाद अगर देश में कांग्रेस की सरकार बनती है तो सबके साथ न्याय होगा। यह उद्गार कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कांग्रेस के प्रचार के दौरान व्यक्त किए। 

राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पिछले पांच साल में देश के लोगों के साथ अन्याय करने का आरोप लगाते हुए कहा कि अगर कांग्रेस की सरकार बनती है तो सबके साथ न्याय होगा और ‘एक हिंदुस्तान-सबका हिंदुस्तान’ होगा। इसके साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष ने देश के सबसे गरीब पांच करोड़ परिवारों के बैंक खातों में 72 हजार रुपये तक सालाना डालने, महिलाओं को लोकसभा और विधानसभाओं के साथ साथ सरकारी नौकरियों में 33 प्रतिशत आरक्षण देने की बात भी कही।

थार की भरी दोपहर में यहां एक चुनावी जनसभा में उमड़े जनसमूह को संबोधित कर रहे राहुल गांधी ने नोटबंदी और जीएसटी को गरीबों की जेब से पैसा छीनने का तरीका बताया। साथ ही उन्होंने कहा कि न्यूनतम आय न्याय योजना का सबसे अधिक फायदा देश के बेरोजगार युवाओं को होगा और देश में मांग तथा रोजगार में वृद्धि होगी। 

राहुल ने कहा, ‘हमारी सरकार आपके मन की बात सुनेगी, किसानों, युवाओं, महिलाओं तथा छोटे दुकानदारों के दिल की बात सुनेगी और आपके मन की बात पर सरकार चलेगी। जो आप कहेंगे वह होगा... और न्याय होगा'। 

उन्होंने कहा, ‘अगर हिंदुस्तान के अरबपति कर्ज नहीं लौटाने के बावजूद जेल से बाहर रहेंगे जो किसान भी बाहर रहेंगे। अगर उनको लाखों करोड़ रुपये दिये जाएंगे तो किसानों, मजदूरों, छोटे दुकानदारों, दलितों, आदिवासियों तथा पिछडों भी को लाखों करोड़ रुपये दिये जाएंगे... अन्याय नहीं होगा हिंदुस्तान में। दो हिंदुस्तान नहीं बनेंगे। एक हिंदुस्तान होगा, सबका हिंदुस्तान होगा, उसमें न्याय होगा।’ 

अपनी सभा में राहुल ने न्याय योजना के साथ किसानों के लिए अलग बजट की बात की। उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस की सरकार बनती है तो 2019 में दो बजट पेश होंगे, एक आम बजट और दूसरा किसान का बजट।

राहुल ने कहा कि इस देश में किसान के लिए कोई योजना नहीं बनाता लेकिन प्रस्तावित किसान बजट उनके लिए ही होगा जिसमें उनके बारे में पूरी योजना होगी। कर्ज नहीं लौटाने की वजह से किसी किसान को जेल भी नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सत्ता में आएगी तो नये उद्यमियों को उद्यम स्थापित करने के लिए तीन साल तक कोई मंजूरी नहीं लेनी पड़ेगी। 

महिलाओं को लोकसभा औरविधानसभाओं में 33 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। इसके साथ ही सरकारी नौकरियों में भी उन्हें इतना ही आरक्षण दिया जाएगा। राहुल ने कहा कि कांग्रेस ने न्याय योजना बहुत सोच-समझकर तैयार की है और इसके तहत पैसा परिवार की महिला सदस्य के बैंक खाते में जाएगा।

उन्होंने चुटकी ली, ‘प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद कि उन्होंने बैंक खाते खोले, ‘न्याय’ का पैसा उन्हीं खातों में डाला जाएगा।’ कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा मैंने कहा कि इस योजना को ‘न्याय’ नाम देना है क्योंकि पिछले पांच साल में नरेंद्र मोदी ने, चौकीदार ने हिंदुस्तान के सब लोगों के साथ अन्याय ही तो किया है।’ 

‘न्याय’ से अर्थव्यवस्था को नुकसान होने की आशंका नकारते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, इस योजना से अर्थव्यवस्था को नुकसान नहीं होगा बल्कि इससे उसे फायदा होगा। नरेंद्र मोदी ने (अर्थव्यवस्था को) दो झटके मारे... पहला झटका कुल्हाड़ी लेकर नोटबंदी की और दूसरा झटका गब्बर सिंह टैक्स (जीएसटी) ला कर मारा। मोदी ने ये दो कुल्हाड़ियां मार कर हमारे मजदूरों, छोटे दुकानदारों की जेब से पैसा छीना। नोटबंदी और गब्बर सिंह टैक्स गरीबों से पैसा छीनने का तरीका है। उन्होंने पैसा छीना है।’

View More

Search

Search by Date

जनमत

वाराणसी से पीएम मोदी लोस चुनाव 2019 जीतेंगे?

Navigation

Follow us

Mailing list

Copyright 2018. All right reserved