Satya Darshan

काशी की जिस गली में झाडू लगा पीएम ने दिया था देश को स्वच्छता का संदेश वह आज भी है बदहाल

वाराणसी | अप्रैल 25, 2019  

प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में विकास के नाम पर बड़ी-बड़ी बातें तो खूब की जा रही है लेकिन जमीनी सच्‍चाई कुछ और ही है। देश की सत्‍ता संभालने के बाद जब प्रथम बार प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी आये थे, तो अस्‍सी स्थित जगन्‍नाथ मंदिर गली में छाड़ू लगाकर स्‍वच्‍छ भारत-स्‍वच्‍छ काशी अभियान का शुभारंभ्‍ा किया था। 

पीएम द्धारा जगन्‍नाथ गली में छाड़ू लगाने के बाद यह गली काफी सुर्खियों में रही। भगवान जगन्‍नाथ का प्रसिद्ध मंदिर इस गली से होकर जाये जाता है, साथ ही इसी गली में शंकराचार्य स्‍वामी निश्‍चलानंद सरस्‍वती का दक्षिणामूर्ति मठ भ्‍ाी है, जिसमें साल के बारहों महीने वीवीआईपी लोगों का आना लगा रहता है। कुछ दिनों के चकाचौंध के बाद नगर निगम द्धारा इस गली पर ध्‍यान देना बंद कर दिया गया जिसके कारण से आज यह बदहाल स्थिति में पहुंच गयी है। 

वरिष्ठ पत्रकार एवं जागृति फाउंडेशन के महासचिव रामयश मिश्र ने बताया बताया कि  इस गली में सीवर डालने के नाम पर नियमों की अनदेखी की गई है जिसके वजह से जल संस्थान की पाइप जगह-जगह से फट गई है जिसके कारण 24 घंटे पीने वाला पानी सड़क पर बहता रहता है। एक तरफ जहां लोगों को  पीने का पानी नहीं मिल रहा है वही नगर निगम और जल संस्थान की लापरवाही से हजारों लीटर पानी  रोज बर्बाद हो रहा है। 

वही सीवर की पाइप जाम होने के कारण सीवर का गंदा ओवरफ्लो होकर  सड़कों पर बह रहा है। साथ ही पानी के रिसाव के कारण  सड़क पर लगे पत्थर धीरे धीरे पोपला हो गए हैं जिसके कारण सड़क उबड़ खाबड़ हो गई है और सड़क पर गड्ढे हो गए जिसके कारण सड़क चलने लायक नहीं रह गई है। साथ ही सफाई का भी कोई ध्यान नहीं दिया जाता है नियमित सफाई नहीं होती है प्रधानमंत्री का संसदीय क्षेत्र होने के बावजूद जिस गली में मोदी जी झाड़ू लगाकर पूरे देश में स्वच्छता का संदेश दिए थे उस गली को भी नगर निगम पूरे 5 साल में ठीक नहीं कर पाया और बाकी वह क्या करेगा। 

कहा भी गया है कि दिया तले अंधेरा होता है या कहावत इस गली को देखकर चरितार्थ हो जाती है साथ ही  इस गली की बदहाली की तस्वीरें भी आप देख सकते हैं और कहा जाता है कि तस्वीरें कभी झूठ नहीं बोलती है हैं। इन तस्वीरों को देख कर आप खुद-ब-खुद सच्चाई से रूबरू हो जाएंगे।

View More

Search

Search by Date

जनमत

वाराणसी से पीएम मोदी लोस चुनाव 2019 जीतेंगे?

Navigation

Follow us

Mailing list

Copyright 2018. All right reserved