Satya Darshan

वाराणसी में धड़ाधड़ खुलते अवैध हास्टल बने अय्याशी और बढ़ते अपराध के सुरक्षित अड्डे

कृष्णापंडित | अप्रैल 24, 2019

बनारस के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में कुकुरमुत्ता की तरह अवैध हॉस्टल का संचालन हो रहा है जहां ना कोई मानक है और ना ही कोई परमिशन बल्कि सिर्फ मात्र धन उगाही और अय्याशी का अड्डा बना हुआ है.

इसमें कोई दो राय नही कि वाराणसी में पांच विश्वविद्यालय, अनेकों कालेज, अनगिनत कोचिंग संस्थानों, नामी शिक्षण  संस्थान, कम्प्यूटर एजुकेशन, पर्सेनालिटी डेवलपमेंट कोर्स व बिजनेस क्लास चलाने वालो संस्थानों के अलावा पूर्वांचल शुरू से शिक्षा का केंद्र बिंदु रहा है. 

मगर आज इन्ही संस्थानों में पढ़ने के नाम पर कुछ गलत प्रवृति की नवयुवक, नवयुवतियाँ वाराणसी में अय्याशी, आवारागर्दी व अपराध में बढ़ावा देने का कारण भी बनते जा रही है. लंका, सुंदरपुर, भेलूपुर, खासकर दुर्गाकुंड, कमच्छा सिगरा, सिद्धगिरी बाग, महमूरगंज, शिवाजी नगर, निरालानगर, लहुराबीर, मलदहिया, छित्तूपुर, अर्दली बाजार, पांडेयपुर सहित कई क्षेत्रों में बिना नियम कानून के गर्ल्स हॉस्टल खुलने से अपराध में अप्रत्याशित बढोतरी हुई है. 

आसपास के जिलों की जल्द धनउगाही कर धन पशु बनने की आस लिये कुछ गलत प्रवृति के युवक युवतियाँ एक से दो वर्ष तक के किसी शिक्षा संबंधी कोर्स करने के बहाने वाराणसी आकर रहने के लिए अवैध हॉस्टल में दाखिला ले रहे है. 

घर से और अभिवावकों से दूर रहने पर ये मनमाफिक बिंदास जीवन जीने के लिए खतरनाक बैक्टीरिया की तरह खुले कुछ अवैध बिना मानक के ब्वायज हॉस्टल के अपराधी प्रवृत्ति के लड़कों व स्थनीय नवयुवको से दोस्ती कर पढ़ाई व कोर्स पूरा करने के नाम पर जमकर मौजमस्ती करती हुई अपने ब्वॉयफ्रेंड से नित सप्ताह महंगे कपड़े, मोबाइल व मूवी देखने का डिमांड करती है क्योंकि इनके अभिवावक एक मुश्त राशि पढ़ाई और हॉस्टल खर्च तक ही देते है. बाकी ऊपरी  जरूरत ये इन आवारा लड़को से करती है इनके प्रेमजाल में पड़कर हॉस्टल में रह रहे युवक आये दिन छिनैती व लूट की घटनाओं को अंजाम देते है. 

अभी कुछ वर्ष पूर्व सिद्धगिरी बाग में आमने सामने खुले गर्ल्स और ब्वॉयज हॉस्टल काफी चर्चा में आये थे जब रात 12 बजे ब्वायज हॉस्टल के लड़के गर्ल्स हॉस्टल के गेटकीपर को 400 रुपये देकर गर्ल्स हॉस्टल के लड़कियों को रात 12 से सुबह 4 बजे तक अपने हॉस्टल में बुला लेते थे और रात भर जमकर मौज मस्ती कर सुबह लड़किया वापस अपने हॉस्टल रुम में चली जाती थी. ब्वायज हॉस्टल संचालक जो कि नगर निगम का ठेकेदारी व्यवसाय से जुड़ा था, इन सब क्रिया कलाप पर पर्दा डालने के एवज में एक महंगी शराब की बोतल लेता था. 

कई दिनों तक ये सिलसिला चलता रहा पर एक दिन ब्वॉयज हॉस्टल संचालक भी रास्ते मे  लड़कियों को रोककर अपने रंगमिजाजी का इजहार कर लड़कियों पर अपना हाथ साफ करने की चाहत किया तो लड़कियों ने वापस आकर गर्ल्स हॉस्टल संचालिका से शिकायत की जिसपर ब्वॉयज हॉस्टल संचालक पर सिगरा थाने में छेड़खानी का मुकदमा दर्ज हुआ था. 

बाद में इन्ही युवतियों से संबंध रखने वाले दो युवक रथयात्रा गुरुबाग रोड पर शराब पीकर कई के ऊपर कार चढ़ाकर घायल किया था जिसमे कृष्णापुरी  निवासी एक बालिका का पैर भी टूट गया व काफी दिन बी एच यू ट्रामा सेंटर में भर्ती रही.

इसी प्रकार एक बार इसी चर्चित गर्ल्स हॉस्टल में रह रही युवती एक नामी सीमेन्ट कंपनी के मैनेजर युवक को प्रेम जाल में फांसकर कुछ दिनों तक अपनी महंगी जरूरत पूरी करती रही और जब हॉस्टल बदली तो इस युवक से अपनी रूम पार्टनर युवती की दोस्ती करा दी मैनेजर युवक जब काफी पूंजी गंवा दी तब होश आया.

सुबह शाम पार्क, काफी प्वाइंट, मॉल, घाट किनारे व कालोनी की सड़कों पर ये युवतियां कम व भड़कीले कपड़ो में घूमती दिख जाती है. सिद्धगिरी बाग एक हॉस्टल जिसमे दो बार दो लडकिया सुसाइट की है काफी चर्चित गर्ल्स हॉस्टल है. इसमें एक लड़की तो मात्र 16 वर्ष की उम्र में सुसाइट की थी. 

बाद में पता चला कि वह प्रेग्नेंट थी अभी कुछ वर्ष पूर्व एक मऊ निवासी युवती पढ़ाई के नाम पर सिद्धगिरीबाग हॉस्टल में कमरा ली पर कुछ माह बाद पता चला जी किसी प्राइवेट फायनेंस कंपनी में सैकड़ो लोगो को अपने जलवे दिखाकर फिक्स डिपाजिट करा अपना हिस्सा ले रफू चक्कर हो गयी. 

अभी कुछ माह पूर्व महमूरगंज में एक हुक्काबार मे फ़ायरिंग ,व सिगरा चौराहे पर असलहा लहरा कर मारपीट व सिगरा थाने के सामने बमबाजी भी  इन युवतियों के कारण ही अपने को रॉबिनहुड दिखाने वाले युवकों ने ही किया था जिनके संदर्भ में सिगरा थाने में मुकदमा दर्ज हुआ था. इन गर्ल्स हॉस्टल में रह रही कछ गलत प्रवृति की युवतियां अपने प्रेम जाल में फांसकर नवयुवको से अपनी महंगी जरूरते पूरी करवाती है. यही नवयुवक इनका शौक पूरा करने के लिए बाईक चोरी, छिनैती व अन्य आपराधिक कार्यो में लिप्त होते जा रहे है !!

शिक्षा के नाम पर अपने गार्जियन के आंख में धूल झोंक कर यहां गलत तरीके से अपने भविष्य के साथ खिलवाड़ कर अपराध को बढ़ावा देने का कार्य तेजी से हो रहा है !!

View More

Search

Search by Date

जनमत

वाराणसी से पीएम मोदी लोस चुनाव 2019 जीतेंगे?

Navigation

Follow us

Mailing list

Copyright 2018. All right reserved